केन्ज़ सैल लोशन से डैंड्रफ को हमेशा के लिए कहिये अलविदा। Say Permanent Good By To Dandruff By Using Kenz Sal Lotion.

केन्ज़ सैल लोशन से डैंड्रफ को हमेशा के लिए कहिये अलविदा। Say Permanent Good By To Dandruff By Using Kenz Sal Lotion.

baalon-se-rusi-ko-kaise-dur-karein

विवरण | Description
Kenz-Sal लोशन एक सामयिक दवा है जिसका उपयोग रूसी यानी डैंड्रफ से जुड़ी शिकायतें जैसे की बाल झड़ना, रूखी त्वचा, खुजली आदि के उपचार के लिए किया जाता है। यह दवा 12 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में उपयोग करने के लिए इस्तेमाल नहीं की जाती।

दुष्प्रभाव | Side Effects
Kenz-Sal Lotion के लिए प्रमुख और मामूली दुष्प्रभाव यह हैं 
त्वचा की जलन
चुभना 
लाल चकत्ते आना 
त्वचा के रंग और बनावट में बदलाव
त्वचा की लालिमा
बालों का झड़ना या बालों का पतला होना
पीली त्वचा
पीले रंग की आँखें या त्वचा
आंख में जलन

केनज-साल लोशन के उपयोग | Use Of Kenz Sal Lotion
रूसी के लिए 
इस दवा का उपयोग डैंड्रफ के उपचार में किया जाता है, खोपड़ी की एक सामान्य त्वचा की स्थिति जो त्वचा के फड़कने, खुजली, आदि की विशेषता है उसके लिए भी की जाती है।

एलर्जी
कीटोकोनाज़ोल, सैलिसिलिक एसिड या निर्माण में मौजूद किसी अन्य निष्क्रिय सामग्री के लिए एक ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

कुछ लोगों के लिए चेतावनी | Caution For Some People

गर्भावस्था
यह दवा गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

दूध पिलाने वाली औरतें 
यह दवा स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

सामान्य चेतावनियाँ 
Salicylism
इस दवा का लंबे समय तक उपयोग करने से कुछ रोगियों में कान, मतली और उल्टी (सैलिसिज्म) जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपयुक्त सुधारात्मक उपाय या एक उपयुक्त विकल्प के साथ प्रतिस्थापन आवश्यक हो सकता है।

बाहरी उपयोग
यह दवा केवल बाहरी उपयोग के लिए अनुशंसित है। मुंह, आंखें, श्लेष्मा झिल्ली, कट, चराई, या घावों के संपर्क से बचें।

बच्चों में उपयोग ना करें
यह दवा 12 वर्ष से कम आयु के रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि उपयोग की सुरक्षा और प्रभावकारिता नैदानिक ​​रूप से स्थापित नहीं है।

अन्य दवाएं
Kenz-Sal Lotion कई अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है और इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा के साथ उपचार शुरू करने से पहले किसी भी जड़ी बूटी और पूरक सहित अपने सभी मौजूदा दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

छूटी हुई खुराक
यदि आप इस दवा का उपयोग करना भूल जाते हैं, तो अगली बार जब आप अपने बालों को धोते हैं, तो निर्देशों के अनुसार आवेदन करें।

जरूरत से ज्यादा
इस दवा के ओवरडोज से गंभीर लक्षण होने की संभावना नहीं है। हालांकि, इस दवा का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है पर यह इतना जोखिम भरा नहीं है।

Comments