बॉडीबिल्डर के लिए पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन) अच्छा विकल्प क्यों माना जाता है | Why Peanut Butter Is Good For Bodybuilding.

बॉडीबिल्डर के लिए पीनट बटर (मूंगफली का मक्खन) अच्छा विकल्प क्यों माना जाता है | Why Peanut Butter Is Good For Bodybuilding.

Peanut Butter For Bodybuilding Hindi Health Tips
Peanut Butter Health Benefits In Hindi

What Are the Benefits of Peanut Butter?

पीनट बटर यानी मुंगफली का मक्खन बॉडीबिल्डर के शरीरिक स्वास्थ के लिए क्यों बेहतर है और यह हमारे शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचता हैं | चलिए जानते हैं |

बॉडीबिल्डिंग को वेट लिफ्टिंग, ताकत लाभ और मांसपेशियों को बनाने के लिए एक बेहतर और स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। मूंगफली के मक्खन यानी पीनट बटर में चीनी की मात्रा अधिक होता है, इसमें स्वस्थ फैट और प्रोटीन होता है जो शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। मूंगफली का मक्खन बॉडीबिल्डर के लिए कई महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाती है जब हम इसे संयम में खाते है।

पोषक तत्त्व High Nutrients
मूंगफली के मक्खन की प्रति सर्व  में  प्रत्येक 2-चम्मच में 8 ग्राम प्रोटीन, लगभग 2 ग्राम फाइबर, 208 मिलीग्राम पोटेशियम, आयरन की मात्रा आधे ग्राम से अधिक, फोलेट के 24 माइक्रोमिलिग्राम, 188 कैलोरी और 3 ग्राम शक्कर होते हैं। फैट  सामग्री प्रति सेवा 16 ग्राम है, लेकिन उनमें से केवल 3 ग्राम सैचुरेटेड हैं। बाकी फैट मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड होते हैं, जो  दिल और मांसपेशियों को बनाने में लाभ पहुंचाते हैं। जबकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा इतनी ज़्यादा नहीं है मगर  आपके मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का प्रबंधन करते समय हर छोटा हिस्सा भी मायने रखता है।

सामर्थ्य Cost Effective
बॉडीबिल्डर को अक्सर 3,000 से अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है, जो लीन मीट, डेयरी उत्पाद, प्रोटीन बार और सप्लीमेंट के साथ आपके बजट में इज़ाफ़ा कर देते हैं । BodyBuilding.com के अनुसार, मूंगफली का मक्खन सबसे बेहतर विकल्प है; मूंगफली के मक्खन की 100 ग्राम कैलोरी सिर्फ 7 रूपये से कम पड़ती है। इसके विपरीत, कॉटेज चीज की 100 कैलोरी अक्सर 35 रूपये से अधिक और टर्की 100 कैलोरी लगभग 70 रूपये पड़ती है।

इसका इस्तेमाल How To Use Peanut Butter
अगर आप इसे चम्मच से डायरेक्ट खाते है तोह आप जल्दी बोर हो जाते है लेकिन आप इसे अपने अन्य भोजन के साथ मिला कर खा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मूंगफली का मक्खन आप ब्रेड या रोटी पर लगा कर खा सकते हैं | सब्जियों या फल के साथ अच्छी तरह से इस्तेमाल हो जाता है और चिकन या टोफू के लिए सॉस में मसालों के साथ मिश्रित होने पर स्वादिष्ट होता है। मूंगफली का मक्खन किसी मिठाई लालसा को पूरा करने के लिए पर्याप्त चीनी की मात्रा है जो ज्यादातर मामलों में केक या कैंडी में बदलने से एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है ।

ऑन-द-गो फूड On-The-Good Food
बॉडी बिल्डर अक्सर अपने व्यस्त प्रोग्राम के कारन आवश्यक कैलोरी खाने के लिए समय नहीं जुटा पाते हैं । मूंगफली का मक्खन इसके लिए एक त्वरित प्रदान करता है। अपने कार्यालय में या अपने जिम बैग में मूंगफली के मक्खन को रखने से आप कुछ सौ कैलोरी और सेकेंड में एक दर्जन ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं। जब आपकी मांसपेशियों को इस पोषक तत्व की आवश्यकता होती है तोह यह कसरत के फ़ौरन बाद सीधे त्वरित प्रोटीन भी प्रदान करता है | 

Comments