ज़्यादा मानसिक तनाव लेने से यह खतरनाक अंजाम हो सकते हैं | The Worst Effect Of Stress On Your Body.

ज़्यादा मानसिक तनाव लेने से यह खतरनाक अंजाम हो सकते हैं | The Worst Effect Of Stress On Your Body.

Why Taking Stress Is Bad For Health; Hindi Health Tips
Why Stress Is Bad For You
आजकल की जिसतरह की लाइफ स्टाइल हम जीते हैं उस में काम की जगहों पर तनाओपुर्ण माहौल, घर में किसी कारन से तनाव का होना इसके साथ ही कुछ ऐसे पहलु भी हमारी ज़िन्दगी में आते हैं जो हमें तनाव लेने पर मजबूर कर देते हैं इसमें कोई शक नहीं | हम में से कई इस बात को समझते भी हैं के इस तरह के तनाव लेने से ना तोह हम घरेलू जीवन को नष्ट करेंगे बल्कि अपनी शरीरिक स्वस्थ को भी खोते चले जाएंगे मगर हम इसके बावजूद भी बहुत कम जानते हैं |

चलिए जानते हैं के हमारे मानसिक तनाव का हमारे ऊपर किया और कितना भयानक असर पड़ता है |

आपका शरीर तनाव को कम करने के लिए आपके शरीर के हिस्सों में एक तरह का हार्मोन छोड़ता है जो आपके दिल के धड़कने की दर को बढ़ाता है और सांस लेने की दर को भी बढ़ावा देता है इसके साथ ही यह आपकी मांसपेशियों को नियंत्रित करने का प्रयास करना शुरू कर देता है।

फिर भी यदि आपकी तनाव प्रतिक्रिया बंद नहीं होती है, तो यह आपके स्वास्थ्य पर एक खतरनाक मोड़ ले सकती है। गंभीर क़िस्म के तनाव विभिन्न प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। काफी लम्बे समय से अगर आप किसी तरह के तनाव से घ्रस्त हैं तोह उसके कुछ लक्षण जो आपके सामने आते हैं वह यह हैं:

चिड़चिड़ापन  Irritability
चिंता  Anxiety
डिप्रेशन Depression
सिर दर्द  Headache
अनिद्रा    Insomnia

आपकी सेंट्रल नर्वस सिस्टम (सीएनएस) आपकी इस "तनाव या चिड़चिड़ेपन" प्रतिक्रिया का ज़िम्मेदार है। यह आपके तनाव में होने पर आपके मस्तिष्क में, हाइपोथैलेमस बॉल को एक जगह से दूसरी जगह भेजता रहता है, जिससे आपके एड्रेनल ग्रंथियों को तनाव हार्मोन एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जारी किया जाता है। ये हार्मोन आपके दिल की धड़कन को फिर से बढ़ाते हैं और उन क्षेत्रों में खून बहने शुरू होते हैं जिन्हें आपातकालीन स्थिति में सबसे अधिक आवश्यकता होती है, जैसे आपकी मांसपेशियों, दिल और अन्य महत्वपूर्ण अंग।

जब इस तरह का डर या तनाव खत्म हो जाता है, तो हाइपोथैलेमस को सभी प्रणालियों को सामान्य दर पर वापस जाने के लिए मैसेज भेजना होता है । यदि सीएनएस सामान्य जगह पर लौटने में विफल रहता है, या यदि तनाव दूर नहीं होता है, तो इसकी प्रतिक्रिया जारी रहती है जिसके फलस्वरूप खतरनाक अंजाम हो सकते हैं ।

तनाव हार्मोन आपके रेस्पिरेटरी और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं। तनाव प्रतिक्रिया के दौरान, आप अपने शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त को त्वरित रूप से वितरित करने के प्रयास में और तेजी से सांस लेते हैं। यदि आपको अस्थमा या एम्फिसीमा जैसी सांस लेने की समस्या है, तो ऐसी स्थिति में तनाव सांस लेने में भी मुश्किल खड़ी कर सकती है।

तनाव के वजह कर, आपका दिल भी तेजी से पंप करता है। तनाव हार्मोन आपके रक्त वेस्सेल  को आपकी मांसपेशियों में अधिक ऑक्सीजन को जारी करने और हटाने के लिए कारण बनता है ताकि आपको इसके उलट में कार्रवाई करने के लिए और अधिक ताकत लगानी पड़े । साथ ही यह आपके रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है।

तनाव शरीर और दिमाग दोनों के लिए पूरी तरह से थकाने वाला है। जब आप लगातार तनाव में रहते हैं तो अपनी सेक्सुअल पावर को खोना शुरू कर देते है। जबकि छोटे समय के तनाव पुरुषों को पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करने से रोकना शुरू कर देता है और आप अपनी इच्छा शक्ति को खोना शुरू कर देते हैं ।

यदि तनाव लंबे समय तक जारी रहता है, तो किसी भी आदमी का टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिरना शुरू हो जाता है। यह शुक्राणु उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है और सीधा दोष या नपुंसकता का कारण बन सकता है। क्रोनिक तनाव प्रोस्टेट और टेस्ट जैसे पुरुष प्रजनन अंगों के संक्रमण के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

महिलाओं में, तनाव मासिक धर्म चक्र को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। यह अनियमित, भारी, या अधिक मीनोपॉज अवधि का कारण बन सकता है।

Comments