अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार | Insomnia Cause, Symptoms and Treatment.

अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार | Insomnia Cause, Symptoms and Treatment.

Worst Effect Of Insomnia, How To Treat From Sleepless Nights.

Insomnia-Cause-Symptoms-Treatment, अनिद्रा के कारन और उपचार
Worst Effect Of Insomnia - How To Treat Naturally In Hindi


Insomnia यानी अनिद्रा एक नींद विकार है जो नियमित रूप से दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करती है। संक्षेप में, अनिद्रा वाले व्यक्तियों को सोना या सोने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। बता दें की इसका प्रभाव काफी विनाशकारी हो सकता है। 

अनिद्रा आमतौर पर मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से आपको हानि पहुंचाती है | और यह आपके शरीर में सुस्ती और अस्वस्थ होने की भावना को जनम देती है । इसके लक्षणों में मूड का खराब रहना, चिड़चिड़ापन और हर समय चिंतित रहना जैसे संबंधित लक्षण हैं।

अनिद्रा पुरानी बीमारियों के विकास के उच्च जोखिम को बढ़ावा देती है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, 30-40 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों ने रिपोर्ट की है कि पिछले 12 महीनों में उन्हें उनमें अनिद्रा यानी Insomnia के लक्षण दिखाई दिए हैं, और 10-15 प्रतिशत वयस्कों का मानना है के वह काफी पहले से अनिद्रा जैसी बिमारी से घ्रस्त हैं ।

यहां, हम बताएँगे कि अनिद्रा क्या है, इसके कारण, लक्षण, निदान, और संभावित उपचार किया हैं ।

इंसोम्निया के कारण: Cause Of Insomnia

अनिद्रा शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारकों के कारण हो सकती है। कभी-कभी किसी पुराणी बिमारी के कारन लम्बे समय से चल रही चिकित्सा ऐसे हालात पैदा करते हैं जो आपके लिए अनिद्रा का कारण बनती है | अनिद्रा आमतौर पर इन कारणों   के वजह से होती है:

खराब वातारवरण में रहने के कारन: नौकरी में बदलाउ या परिवर्तन, पर्यावरण में शोर शराबा, बहुत ज़्यादा गर्मी या ठंड।
मनोवैज्ञानिक मुद्दे : द्विध्रुवीय विकार, अवसाद, चिंता विकार, या मनोवैज्ञानिक विकार।
चिकित्सा परिस्तिथियाँ : पुराना दर्द, क्रोनिक थकान सिंड्रोम, संक्रामक दिल की विफलता, एंजिना, एसिड-रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय बीमारी, अस्थमा, नींद ना आना, पार्किंसंस और अल्जाइमर रोग, हाइपरथायरायडिज्म, गठिया, मस्तिष्क घाव, ट्यूमर, स्ट्रोक वग़ैरह ।
हार्मोन : मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन में बदलाव आना ।
अन्य कारक : अनुवांशिक परिस्थितियों, अति सक्रिय मन, गर्भावस्था, खर्राटे लेने वाले इंसान के बगल में सोना।

संकेत और लक्षण : Symptoms Of Insomnia

अनिद्रा खुद ही एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का एक लक्षण हो सकता है। हालांकि, अनिद्रा से जुड़े कई संकेत और लक्षण यह हैं:

रात में सोने में कठिनाई।
रात के दौरान जागना।
समय से पहले जाग जाना ।
रात की नींद के बाद भी थकान महसूस करना ।
दिन की थकान या फिर नींद का ना आना ।
चिड़चिड़ाहट, अवसाद, या चिंता।
तनाव, सिरदर्द ।
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण।
सोने के बारे में चिंतित होना ।

इसका इलाज किया है : Treatment Of Insomnia

बिस्तर पर जाने से पहले अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे के मोबाइल, टीवी, गेम कंसोल जैसी चीज़ों को बंद करके एक किनारे रख देना | इस से आपको अच्छी नींद आएगी और आप अनिद्रा या इंसोम्निया जैसी बिमारी से दूर रहेंगे।

अगर आपको लगता है के आप इसके शिकार हो चुके हैं तोह इसका सही ढंग से इलाज किया जा सकता है और आपके दिन चरिया को नोटिस करते हुए उसमें बदलाव लाने की ज़रुरत होती है।

अनिद्रा के अंतर्निहित कारणों का इलाज करने के अलावा, चिकित्सा और गैर-औषधीय (व्यवहारिक) दोनों उपचार के रूप में उपयोग किए जा सकते हैं।

अनिद्रा के लिए चिकित्सा उपचार में शामिल हैं:

डॉक्टर से बात करें और उनके द्वारा दी गयी गोलियों का सेवन कुछ समय तक करें 
ऑनलाइन या ओवर-द-काउंटर उपलब्ध नींद में मदद देने वाली चीज़ें 
एंटीथिस्टेमाइंस
मेलाटोनिन, जिसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है
रमेल्टॉन

इसके घरेलू उपचार: Natural Treatment Of Insomnia

अगर आपको डॉक्टर से नहीं मिलना या फिर दवाएं नहीं लेना हैं तोह अनिद्रा के लिए यह घरेलू उपचार हैं :

"नींद की स्वच्छता" में सुधार करना: ना तोह बहुत ज्यादा सोना और ना ही बहुत कम, रोजाना व्यायाम करना, नींद सोने की कोशिश करना, नियमित नींद का समय निर्धारित करना, रात में कैफीन से परहेज करना, धूम्रपान से बचना, भूखे बिस्तर पर जाने से बचना, और आरामदायक सोने का माहौल सुनिश्चित करना।

विश्राम तकनीकों का उपयोग करना: उदाहरणों में ध्यान करना और मांसपेशियों को आराम देना ।

स्टिमुलस नियंत्रण थेरेपी - नींद के समय सीधा बिस्तर पर जाइये । टीवी देखने, पढ़ने, खाने, या सोने के दौरान चिंता करने से बचें। हर सुबह एक ही समय में अलार्म सेट करें यहां तक के छुट्टी के दिन भी ।

इसके साथ ही हमारे इस ब्लॉग को फॉलो करने के लिए माय क्लब मेंबर के नीचे दिए गए फॉलो बटन पर क्लिक करें और स्वस्थ सम्बन्धी लाभों के बारे में पढ़ें और दूसरों तक शेयर भी करें |

Comments