इन 6 कारणों से सुबह की गरमा गर्म चाय आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है | Top 6 Health Benefits Of Drinking Tea Everyday.

इन 6 कारणों से सुबह की गरमा गर्म चाय आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है | Top 6 Health Benefits Of Drinking Tea Everyday.

Health Benefits Of Drinking Tea Everyday
Top 6 reason to drink tea everyday 


देसी चाय ना केवल मज़ेदार है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरी पड़ी हुई है! 

चाय लंबे समय से हमारे संस्कृति का हिस्सा रही है | हर दिन लाखों कप चाय हम पीते हैं | आधुनिक जीवनशैली का एक मुख्या हिस्सा है । लेकिन अब ऐसा लगता है कि ग्रीन टी ने स्वस्थ पेय के रूप में अपनी स्थिति हासिल कर ली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि ग्रीन टी आम चाय के मुक़ाबले जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ के साथ हमें तंदुसरुस्त भी प्रदान करती है | यहां हम 6 कारण बता रहे हैं जो कि आपको बताएगी के हर दिन चाय की एक चुस्की क्यों लेना आपके लिए सही है।

# 1 चाय आपके दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर देता है

चाय शरीर में बह रहे रक्त परवाह को बढ़ाता है और शरीर में कहीं पर भी रक्त को जमने नहीं देता है | ब्लड क्लॉटिंग के खतरे को कम करके शरीर के रक्त प्रवाह में संभावित रूप से सुधार कर सकती है। इसमें 'फ्लैवोनोइड्स' नामक एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो हृदय रोग की शुरुआत और जोखिम को धीमा कर सकते हैं। इसलिए, चाय के दिल के स्वस्थ लाभों में बेहतरी करने के लिए बहुत बेहतर रोल अदा करती है।

# 2 चाय आपके शरीर को हाइड्रेट करता है

कार्यालय में या फिर व्यायाम के बाद लंबे समय तक खुद को हाइड्रेट करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता महसूस हो सकती है। हालांकि पानी शरीर को फिर से बहाल करने तथा हाइड्रेट करने का पहला विकल्प है, लेकिन एक कप चाय पीना भी एक बेहतर विकल्प है। कैफीन में समृद्ध होने के कारण, चाय आपको पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पानी का समृद्ध और स्वादिष्ट स्रोत प्रदान करती है। इसके अलावा, अदरक चाय के एक कप के साथ अपना दिन शुरू करने से आपको कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

# 3 चाय दांत के रोग को रोकता है

अब आप मानिये या नहीं, चाय की नियमित आपूर्ति वास्तव में आपके दांतों को मजबूत कर सकती है और दांत क्षय के जोखिम को कम कर सकती है। चाय फ्लोराइड का एक बड़ा स्रोत है, जो दाँत के मसूढ़ों को मजबूत कर सकती है। एक कप  चाय में एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया और गम रोग के खिलाफ लड़ने के लिए भी जाना जाता है। 

# 4 चाय आपके शरीर के वज़न को घटा सकती है!

कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि नियमित रूप से चाय का सेवन (विशेष रूप से सुबह और दोपहर के भोजन से पहले) आपके वजन को घटाने के लक्ष्य को पूरा करता है। एक कप चाय आपको कैलोरी काम करने की गति के साथ वजन कम करने में मदद करती है । 

# 5 चाय आपकी स्मृति शक्ति को बढ़ावा देती है

कई वैज्ञानिक मानते हैं कि हरी चाय जैसी कुछ प्रकार की चाय मस्तिष्क में मेमोरी कोशिकाओं के कार्य को मजबूत कर सकती है। इसके अलावा, एक कप चाय पीना डिमेंशिया और यहां तक ​​कि अल्जाइमर रोग से भी सुरक्षा प्रदान कर सकता है। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे माता-पिता और दादा-दादी इतनी चाय पीते थे!

# 6 चाय कैंसर के खिलाफ सुरक्षा करता है

कुछ उच्च प्रोफ़ाइल अध्ययनों ने हाल ही में सुझाव दिया है कि चाय पीने से कैंसर से पीड़ित होने की संभावना कम हो सकती है। कई रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि प्रोस्टेट, मुंह और स्तन कैंसर के मामले उन लोगों के बीच बहुत कम हैं जो नियमित रूप से चाय पीते लोगों की तुलना में रोजाना पांच या अधिक कप चाय पीते हैं। यद्यपि इस संबंध में अनुसंधान अभी भी अपने नवजात चरण में है, लेकिन कैंसर विरोधी कैंसर की संपत्ति चाय में एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार है।

Comments